एक्सक्लूसिव पॉलिटिकल खास

BIG NEWS: दो बच्चों से ज़्यादा तो सरकार देगी सज़ा! ये होगा नुकसान..

लखनऊ. अगर आपके दो या दो से अधिक बच्चे हैं तो यह खबर आपको परेशान करने वाली हो सकती है. पिछले काफी समय से देश की बढती जनसंख्या को देखते हुए जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाए जाने की मांग चलती रही है. यह उम्मीद भी जताई जा रही है कि सरकार शायद इस वर्ष के अंत तक जनसंख्या नियंत्रण कानून सदन से पास करा ले. लेकिन इससे पहले ही आपके लिए उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर आ जाएगी. दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार बढ़ती जनसंख्या को लेकर अपनी चिंताएं जाहिर कर चुकी है. प्रदेश सरकार की मंशा है जिनके दो बच्चे हैं या दो से ज्यादा हैं, उनको सरकारी योजनाओं के लाभ से बाहर रखा जा सकता है. इतना ही नहीं दो बच्चे वालों को पंचायत चुनाव से भी अलग रखा जाएगा. सरकार इसके लिए कई राज्यों के कानून का अध्ययन कर रही है.

गतवर्ष आज़ादी के दिन यानी 15 अगस्‍त को लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनसंख्‍या विस्‍फोट पर अपनी चिंता सार्वजनिक रूप से जाहिर की थी.
अगर मीडिया रिपोर्ट की मानें तो प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस मामले पर कठोर कानून बनाने जा रही है. उत्तर प्रदेश में दो बच्चों वालों के लिए भी बुरी खबर आ सकती है. प्रदेश सरकार दो बच्चों वालों को सामाजिक कल्‍याण योजनाओं या पंचायत चुनाव में भाग लेने पर रोक लग सकती है जो सबसे बड़ी कार्रवाई होगी.
प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जयप्रताप सिंह ने कहा, जनसंख्‍या नीति जल्‍द ही घोषित की जाएगी. इससे पहले अन्‍य राज्‍यों की जनसंख्‍या नीतियों का अध्‍ययन किया जा रहा है. हम सबसे अच्‍छी जनसंख्‍या नीति लेकर आएंगे.’ विशेषज्ञों का दल मसौदा पर काम कर रहा है. इससे पहले साल 2000 में जनसंख्‍या नीति की समीक्षा की गई थी.

इस मुद्दे पर राज्य सरकार दक्षिण के राज्यों से प्रभावित है. सरकार ने कहा है कि इस पॉलिसी के लिए उत्‍तर भारत के राज्‍य संघर्ष कर रहे हैं. गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश से सटे हुए राज्य राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश ने ज्‍यादा बच्‍चे वालों को सुविधाएं देना कम कर दिया है. पड़ोसी राज्‍यों में जिनके दो से ज्‍यादा बच्‍चे हैं, उन्‍हें पंचायत चुनाव लड़ने की मनाही है. हाल ही में उत्तर प्रदेश में से निकले राज्य उत्तराखंड ने भी पंचायत चुनाव में दो बच्चों की पॉलिसी को लागू कर दिया था. ऐसे में योगी सरकार भी इस राह पर चलना चाह रही है.

दो बच्चों से ज्यादा तो सरकार देगी सज़ा

योगी सरकार दो से अधिक बच्चों के माता पिता को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं से वंचित से वंछित कर सकती है. ऐसे मज़मून पर सरकार विचार कर रही है.
बता दें कि कई राज्‍य जिनके सरकारी कर्मचारियों के दो से ज्‍यादा बच्‍चे हैं, उन्‍हें स्‍कूल फीस और भत्‍ते रिम्‍बर्स नहीं करते.ऐसे में योगी सरकार का यह फैसला महत्वपूर्ण हो सकता है. सही स्थिति तो तभी साफ हो पाएगी जब कोई सरकारी फैसला इस दिशा में आये, लेकिन दो बच्चों और दो से अधिक बच्चों के माता पिता के लिए यह ख़बर अच्छी तो नही होने वाली है.

About the author

Prakash Pandey

Add Comment

Click here to post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.