बोल वचन खास

CM के आदेश के कुछ ही मिनट बाद जिलाधिकारी ने जारी की बाज़ार की नई गाइडलाइन, रोस्टर वार खुलेंगे बाज़ार, हर आदमी को प्रभावित करने वाले आदेश को आसान शब्दों में पढ़ लीजिए

SURENDRA CHAUHAN/ PRAKASH K PANDEY

उत्तर प्रदेश का सहारनपुर. वैश्विक महामारी कोरोना के दूसरे चरण के प्रभाव को रोकने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना के आंशिक कर्फ्यू को 31 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया. साथ ही साथ प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों से कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए नई गाइडलाइन जारी करने की निर्देशित किया. मुख्यमंत्री के आदेश के कुछ ही मिनट बाद जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अनाज मंडी, सब्जी मंडी से लेकर दैनिक जीवन में खुल रही दुकानों से जुड़े कई बड़े बदलाव कर दिए. इस बाबत जिलाधिकारी ने आदेश भी जारी कर दिया. जान लेना महत्वपूर्ण है कि कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने को लेकर जिलाधिकारी लगातार मंडी और सब्जी मंडी के व्यापारियों के साथ बैठते कर रहे थे. जिलाधिकारी का यह आदेश ना केवल सब्जी मंडी, अनाज मंडी दैनिक व्यापारी बल्कि हर नागरिक को प्रभावित करेगा. आसान शब्दों में जानिए क्या है?

नवीन मण्डी स्थल(सब्जी मंडी) में सभी के प्रवेश पर रोक

1- नवीन मण्डी स्थल पर किसी भी उपभोक्ता के प्रवेश पर हर हाल में रोक रहेगी.
2- फल एवं सब्जी मण्डी को अनाज मण्डी एवं मैंगो पैक हाउस की तरह विस्तारित कर दिया जायेगा ताकि पर्याप्त डिस्टेंस हो सके.
इसके बावजूद भी सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने में दिक्कत हुई तो नगर मजिस्ट्रेट/सभापति दांये/बाये पटरी के मुताबिक एक-एक दिन का अन्तर करते हुए बाजारोें का संचालन करायेगें.
3- अपर जिला मजिस्ट्रेट (प्रशासन) को सुबह 05ः00 बजे से 10ः00 बजें तक मौके पर सैक्टर मजिस्ट्रेट की तैनाती करने के लिए निर्देशित किया है. इसके साथ ही पुलिस अधीक्षक नगर को पुलिस फोर्स की तैनाती प्रभावी ढंग से कराने के लिए निर्देशित किया गया है.
4- ऊपर की तीनों व्यवस्था के प्रभारी संचालन के लिए सचिव मण्डी समिति/मण्डी निरीक्षक द्वारा नगर मजिस्ट्रेट/सभापति मण्डी समिति सहारनपुर व उप निदेशक कृषि उत्पादन मण्डी समिति सहारनपुरके गहन निर्देशन में सम्पन्न कराने के निर्देश दिए गए हैं.
5- मण्डी संचालन से जुड़ी पांचवीं और खास बात यह है कि मंडी की अवधि पहले के आदेश के मुताबिक ही रहेगी.

दाएं बाएं सिस्टम पर मोरगंज मण्डी

डीएम अखिलेश सिंह के मोरगंज मार्केट से जुड़े आदेश के मुताबिक मार्किट कंजेस्टेड(संकरा) है जिसके कारण सोमवार को दाल मण्डी पुल से फव्वारा चैक की तरफ बांयी ओर व मंगलवार को दांयी ओर स्थित थोक विक्रेताओं की दुकाने खोली जाएंगी.
यह क्रम शनिवार तक चलता रहेगा. कहने का मतलब है दुकानों को एक दिन के अंतराल पर खोला जायेगा. रविवार के दिन सफाई व्यवस्था एवं सैनिटाईजेशन के लिए बाजार पूरी तरह बन्द रहेगा.

केवल टेलीफोनिक ऑर्डर, काउंटर से बिक्री नही

जिलाधिकारी के आदेश के मुताबिक मोरगंज मण्डी के बाजार से किसी भी फुटकर विक्रेता या आम आदमी के द्वारा ओवर द काउन्टर विक्रय नहीं किया जायेगा. केवल फोन पर ही आर्डर लेकर सामान की आपूर्ति की जायेगी. बाजार में केवल थोक विक्रेताओं को व्यापार/विक्रय करने की अनुमति होगी. रिटेलशाॅप पूर्णतया बन्द रहेगी. होलसेलर को क्षेत्रीय विपणन अधिकारी सहारनपुर सदर के द्वारा आवश्यक पास निर्गत किया जाएंगें.

बिना परमिशन नो एंट्री

आदेश में अनाधिकृत व्यक्ति के मोरगंज मण्डी क्षेत्र में प्रवेश पर रोक रहेगी. इसके लिए मौके पर तैनात सैक्टर मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारी को किसी भी स्कूटर, मोटर साईकिल, कार आदि बाजार में प्रवेश से रोकने के लिए निर्देशित किया गया है. इसकी व्यवस्था के लिए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक नगर को आवश्यक पुलिस बल तैनात करने के लिए कहा गया है.

केवल माल ढोने वाले वाहनों को प्रवेश के आदेश

आदेश में कहा गया है कि भगत सिंह चैक, खुमरानपुल, दाल मण्डी पुल व फव्वारा चैक पर तैनात पुलिस कर्मी यह निगरानी करेगें कि मौरगंज की ओर केवल माल ढोने वाले वाहन ही प्रवेश करेगें. स्कूटर, मोटर साईकिल कार इत्यादि प्रवेश न करें. मोरगंज मण्डी संचालन का टाइम सुबह 07ः00 बजे से 12ः00 बजे तक रहेगा.

आदेश जो दूसरे बाजारों पर भी लागू रहेंगे

1- आटे व तेल विक्रय सम्बन्धित गोदाम से ही प्रातः 07ः00 बजे से 12ः00 बजे के मध्य ही किया जा सकेगा।
2- सहारनपुर जिले के सभी बाजार रविवार को बन्द रहेगें. दूध पैट्रोल, दवा एवं सब्जी की दुकाने पूर्व जारी निर्देशानुसार खुली रहेगी.
3- मैनुफक्चरिंग उत्पाद  के परिवहन के सम्बन्ध में उद्योग व्यापारियों द्वारा कुछ रूकवटो का उल्लेख किया गया. इस सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक नगर द्वारा कहा गया कि किसी प्राडेक्ट एवं मैनुफक्चरिंग उत्पाद के परिवहन में कोई अवरोध नहीं रहेगा.

About the author

Prakash Pandey

Add Comment

Click here to post a comment

Follow us @ social media

Follow us @ Facebook

विविध