न्यूज़

आयुष्मान भारत स्कीम को जमीन पर उतारने के लिए बाइकों से संदेश देते निकले सीएससी के संचालक, पात्रों को मिलेगा आयुष्मान

सहारनपुर। आयुष्मान भारत योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले इसके लिए आयुष्मान पखवाड़े का आयोजन किया जा रहा है। जिले भर में सीएससी सेंटर पर आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। जिला प्रशासन और सीएससी के अधिकारियों ने सूची में शामिल सभी परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए सभी सीएससी संचालकों को कहा है। इसकी जागरूकता के लिए बाइक रैली का भी आयोजन किया गया।

आयुष्मान कार्ड को लेकर जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से जिला अस्पताल आयुष्मान केंद्र से कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों ने बाइक रैली निकाली। सहायक आयुष्मान अधिकारी हिमांशु ने बाइक रैली को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर सूची में शामिल सभी पात्र परिवारों के आयुष्मान कार्ड बनवाने की दिशा में गंभीरता से कार्य करने को कहा गया। रैली के दौरान आयुष्मान कोऑर्डिनेटर डॉ सुशील गुप्ता सीएससी के जिला समन्वयक अभिनंदन ओझा, निशांत सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। सहायक आयुष्मान अधिकारी हिमांशु ने कहा कि आयुष्मान योजना आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से बहुत ही लाभकारी योजना है। योजना के तहत पात्र परिवार का सदस्य किसी भी गंभीर बीमारी के लिए ₹500000 तक का मुफ्त इलाज करवा सकता है। उन्होंने कहा कि अभी तक जिला में अधिकांश आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं जिन लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जाने हैं उन पर तेजी से काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सूची में शामिल हर पात्र परिवार के लाभार्थियों को योजना का लाभ मिल सके इसके लिए फिर से एक बार आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके तहत कॉमन सर्विस सेंटर पर आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे हैं। उन्होंने सभी संचालकों से और लोगों से अपील की कि योजना का अधिक से अधिक लाभ उठाए।

रैली में उपस्थित कॉमन सर्विस सेंटर संचालकों को संबोधित करते हुए जिला समन्वयक अभिनंदन ओझा ने कहा कि आयुष्मान पखवाड़े में कार्ड बनवाने के कार्य में शहर में पार्षदों व गांव में पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग लिया जाए। इसके अलावा स्वयं सहायता समूह और सामाजिक संस्थाओं से मदद लेते हुए कार्य को शत-प्रतिशत पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधि सूची में शामिल परिवारों के लोगों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जागरूक करें और इस कार्य में सहयोग करें ताकि सभी पात्रों के कार्ड बनवाए जा सके और निर्धारित लक्ष्य पूरा हो सके। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर 2018 को राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया था। योजना को गति देने के उद्देश्य से जिला में आयुष्मान पखवाड़ा मनाया जा रहा है जिसके तहत सामाजिक व आर्थिक आधार पर पिछड़ी जातियों के 2011 जनगणना के आधार पर सूची में शामिल पात्र परिवारों के निशुल्क आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे।

रैली के दौरान प्रकाश पांडे, अंकित, अर्जुन समेत दर्जनों कॉमन सर्विस सेंटर संचालक शामिल रहे।

About the author

Prakash Pandey

Add Comment

Click here to post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Follow us @ social media

Follow us @ Facebook

विविध