बोल वचन खास

जन सेवा केंद्र पर मिलेगी कानूनी सलाह, शुरू हुई टेली ला सर्विस

सहारनपुर। जन जन तक न्याय की पहुंच को आसान बनाने के लिए और आम जनता तक पहुंचाने के लिए न्याय विभाग द्वारा टेली-ला सर्विस को शुरू किया गया है. कॉमन सर्विस सेंटर से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जरूरतमंदों को वकीलों से मुफ्त कानूनी सहायता मिलेगी.

यह जानकारी कॉमन सर्विस सेंटर के जिला समन्वयक अभिनंदन ओझा ने दी है. इस सुविधा को शुरू करने के पीछे के कारण की जानकारी देते हुए अभिनंदन ओझा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के हर कोने में कानून संबंधित जानकारी जरूरतमंद लोगों तक पहुंचना है. उन्होंने कहा कि आज भी देश में ऐसे लोगों की संख्या बहुत ज्यादा हैं जो वकीलों के पास जाने में असमर्थ रहते हैं. इसके पीछे का कारण यह है कि या तो वकील बहुत दूर हैं या फिर कचहरी दूर है. आमजन की इसी परेशानी को देखते हुए प्रधानमंत्री और कानून मंत्री द्वारा टेली-ला सर्विस शुरू की गई है।

इस महत्वपूर्ण सेवा की खूबियों को बताते हुए ओझा ने कहा कि टेली-ला सर्विस की सबसे खास बात यह है कि इस सुविधा के जरिए वकील आपको वीडियो कॉलिंग या टेली कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा सलाह देते हैं। इस सुविधा में पीड़ित गांव के किसी भी जनसेवा केंद्र (सीएससी) में जाकर अपनी परेशानी को रजिस्टर्ड करा सकता है। उसके बाद हमारे वकील जो उनसे काफी दूर है पीड़ित को फोन करके उनको सलाह देते हैं और साथ ही साथ समस्या का समाधान करते हैं।

उन्होंने बताया कि हमारे यहां सीएससी की संख्या 1500 है. सीएससी के माध्यम से भारत सरकार की बहुत सी योजनाएं जैसे डिजिटल साक्षरता आयुष्मान भारत जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं जन-जन तक पहुंचाई जा रही है। उन्होंने आमजन से भी अपील की कि इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ जरूर लें।

About the author

Prakash Pandey

Add Comment

Click here to post a comment

Follow us @ social media

Follow us @ Facebook

विविध